Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

meet 94 year old harbhajan kaur who is creating magic with besan 94 वर्षीय दादी जो दुनिया में जानी जाती हैं "बर्फी के लिए " हरभजन कौर

94 वर्षीय दादी जो दुनिया में जानी जाती हैं "बर्फी के लिए "

meet 94 year old harbhajan kaur who is creating magic with besan...

1.काम करने की कोई उम्र नहीं होती

कहते है कि शौक पूरा करने की कोई उम्र नहीं होती। बंदा किसी भी ऐज में अपना शौक अपना जुनून और जिंदगी का वो अधूरा काम पूरा कर सकता है जिसे उनसे छोड़ दिया था। उम्र के जिस दौर में लोगों के लिए कुछ भी करना मुश्किल होता है, उसी उम्र में 94 वर्षीय हरभजन कौर जी ऐसी बर्फी बनाती हैं कि  जुबान पर जादू छा जाए।

2.खुद का स्टार्टअप है


बता दें कि वो चंडीगढ़ की निवासी हैं। 94 साल की एंटरप्रेन्योर हैं वो। उन्होंने 90 की उम्र में अपना काम स्टार्ट किया। खुद अपने हाथों की बनाई मिठाई लोगों तक पहुंचाई। उनकी बेसन की बर्फी को लोगों को खूब पंसद किया। यहां तक कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने भी उनकी सराहना की।


 3.बेटी ने किया प्रोत्साहित

हरभजन कौर ने बताया कि उन्हें एक रोज महसूस हुआ कि पूरी जिंदगी उन्होंने ऐसे ही निकाल दी, जबकि 90 साल की उम्र तक उन्होनें एक रुपया भी नहीं कमाया। बेटी के साथ उन्होंने ये बात शेयर की। उनकी बेटी ने उन्हें प्रोत्साहित किया। जिसके बाद उन्होंने होम मेड बर्फी, आचार, चटनी बनाना शूरू किया।

4.पहली बार में ही बिका सारा माल

जब पहली बार उन्होंने यह सब तैयार कर बर्फी का स्टॉल चंडीगढ़ की आर्गेनिक मंडी में लगाई तो सारी बर्फी बिक गई। उनको इससे काफी हिम्मत मिली। आज भी उनकी कोई दुकान नहीं है। हर रोज ऑर्डर के मुताबिक वो बेसन की बर्फी तैयार करती हैं। बर्फी की खास रेसिपी को उन्होंने पिता स्व. जयराम सिंह चावला से सीखा है। बताते चलें कि बर्फी बनाने का उनका अपना तरीका सौ साल से भी अधिक पुराना है।

5.आनंद महिंद्रा बोले थे ‘एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर’

यहां तक कि आनंद महिंद्रा ने तो उन्हें, ‘एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर’ कहा था। बताते चलें कि हरभजन कौर के घुटनों का ऑपरेशन हो चुका है, लेकिन काम के प्रति उनमें जुनून भरा पड़ा है। रोजाना ही वो सुबह पांच बजे से पहले उठ जाती हैं। इसके बाद वो दिन में लोगों के मिले ऑर्डर की तैयारी करती हैं। हर काम वो खुद अपने हाथ से करती हैं। उनके ग्राहकों में बड़े-बड़े लोग शामिल हैं। सच्ची में उनकी बर्फी में जादू है जादू।





Post a Comment

0 Comments